How to Create a Search Campaign? | Search Campaign Kaise Banaye

आज के समय में किसी भी search campaign को बनाने के लिए (Search Campaign Kaise Banaye) आप लोगो को सबसे जरुरी कुछ बातो का ध्यान रखना होगा जिसमे आप लोग आसानी से अपने सर्च के कैंपेन को बना सकते है।

क्योकि सर्च कैंपेन को बनाने के लिए आप लोगो को सबसे जरुरी क्या क्या स्टेप्स लेने चाहिए और इसमें आप लोगो को क्या प्रॉफिट होगा।

चलिए जानते है ,

Search Campaign Kaise Banaye

What is Search Campaign ?

सर्च Campaign एक ऐसा कैंपेन होता है जिसमे आप लोग अपने अपने किसी भी रिजल्ट्स को गूगल में सबसे पहले टॉप में दिखा सकते है उसको गूगल का सर्च कैंपेन बोलते है।

वैसे तो बहुत ,

कैंपेन को आप लोग लगा सकते है लेकिन आपको ये जानना जरुरी होगा कौनसा कैंपेन को कैसे लगाना है आपको क्योकि मेरे पास लाइव सभी कैंपेन होते है तो आपको आसानी से में समझा सकते है और बता सकते है।

Search Campaign Kaise Banaye
Search Campaign Kaise Banaye

मेरा ये एक अकाउंट है जिसमे मैंने एड्स को रन किया है जिसमे आप लोगो को एड्स के बारे में आज में पूरी जानकारी दूंगा क्योकि गूगल एड्स में आपको इतना सिंपल  तरीके से आपको बताया है कोई नहीं बता सकता है।

वैसे तो इसको गूगल Search Campaign बोलते है इमेज में आपको जो दिखाया गया है और इसमें आप लोग अपने किसी भी प्रोडक्ट्स को गूगल में टॉप पर दिखा सकते है।

किसी भी तरह की रैंकिंग को आप लोग बहुत आराम से अपने टॉप लिस्ट में लगा सकते है और इसमें आपको बेटर रैंकिंग मिलेगी ही उसमे आपको आसानी से ग्रो करके लीडस् का निकल जाना आसान होता है।

Benefits of Search Campaign :

सर्च कैंपेन को आप लोग अपने किस तरह के प्रॉफिट को गेन कर सकते है वो सभी जानकारी आप लोगो को आज में देने की कोसिस करूँगा और इसमें आप लोग अपने कैंपेन को बनाने के मुख्य कारण को देख सकते है।

Search Campaign Kaise Banaye
Search Campaign Kaise Banaye

और इसमें आप लोग अपने कैंपेन को देखने में फायदा होता है।

Reach Goals : क्योकि सर्च कैंपेन की वजह से आप लोगो को ज्यादा से ज्यादा लीडस् , ट्रैफिक , सेल्स , आने की ज्यादा सम्भावना होती है और इसमें आप लोग जितने भी ज्यादा  अच्छे से इसको ऑप्टिमाइज़ करोगे तो उसमे आप लोग अधिक से अधिक प्रॉफिट को गेन कर सकते है।

High Relevant Targeting : क्योकि इसमें आप लोगो को थोड़ा कीवर्ड्स को डायरेक्ट देखने के लिए आप लोगो को एकदम से आप लोगो को काफी रेलेवेंट ट्रैफिक को गेन करोगे।

और इसमें आपको सबसे जायदा से जायदा ट्रैफिक और अच्छे से अच्छा ऑडियंस का मिलने का चांस सबसे जायदा होता है।

Easy Ads Creation : किसी भी तरह के एड्स से भी जायदा कम समय लगता है और इसमें आप लोग अपने ज्यादा  से ज्यादा एड्स को आप कुछ ही स्टेप्स के साथ ही बना सकते है।

Google Search Campaign कैसे बनाये ?

गूगल एड्स कैंपेन को बनाने के लिए आपको कुछ मुख्य बातो का ध्यान रखना होगा जिसमे आप लोग अपने किसी भी तरिके से आप लोग देख सकते है

और इसमें आप लोग सर्च कैंपेन को देख सकते है और आप लोगो को किसी भी तरह की समस्या हो उसमे स्टेप्स को फॉलो करकर आप लोग आसानी से अपना कैंपेन बना सकते है।

Create New Search Campaign –

  1. Select Campaigns.
  2. Click the plus icon to create a New Campaign.
  3. Choose the goal of SalesLeads, or Website traffic.
  4. You can also select Create a campaign without a goal’s guidance.
  5. Under “Select a campaign type” select Search.
  6. Under “Select the ways you’d like to reach your goal”, you can enter additional information about your business.
  7. Click Continue.
  8. On the next page, you’ll enter a name for your campaign.

सभी दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप लोग अपने अकाउंट में एक गूगल search कैंपेन को बना सकते है और इसमें आप अधिक से अधिक कैंपेन को देख सकते है।

2. Select Campaign Settings :

कैंपेन के सबसे जायदा जरुरी तो ये होता है जिसमे आप लोग उसकी सेटिंग को कैसे करते हो और उसमे आप लोग उसमे अपने कैंपेन को सबसे अच्छे तरिके से बना सको वो सभी जानकरी आपको निचे दी जाएगी और इसमें आप लोग देख सकते है।

1 . Targeting कैसे सेलेक्ट करे ?

किसी भी कैंपेन का सबसे मुख्य पार्ट होता है उसमे टार्गेटिंग का सेलेक्ट करना और इसमें आप लोग को अधिक से अधिक सेटिंग को एडवांस सपोर्ट के साथ में देखना होगा।

Search Campaign Kaise Banaye
Search Campaign Kaise Banaye

वो कैसे देखे , Search Campaign Kaise Banaye

अगर आप लोग इसके टार्गेटिंग फैक्टर के बारे में देखते है तो उसमे आप लोगो को सिंपल गूगल सर्च पार्टनर के साथ साथ गूगल सर्च नेटवर्क्स में भी शो करेगा और इसमें आप लोग अपने टार्गेटिंग को देख सकते है।

  1. Google Search Partners

2 . Google Search Networks

Google Search Networks

किसी भी गूगल पार्टनर्स में आप लोगो को किसी कीवर्ड्स में वेबसाइट का दिखना और उससे रिलेटेड प्रोडक्ट्स का आप लोगो को दिखना ही गूगल प्रोडक्ट्स पार्टनर कहते है और यह काम गूगल सर्च पार्टनर करता है।

Google Search Networks

गूगल सर्च नेटवर्क एक ऐसी गूगल की नेटवर्क प्रोसेस होता है जिसमे आप लोगो को अपने एड्स को सिर्फ गूगल सर्च में ही दिखाया जाये और उसको किसी अन्य प्लेटफार्म में दिखाया न जाये उसको गूगल सर्च नेटवर्क कहते है।

Google Search Partners –

गूगल पार्टनर गूगल का ही एक ऐसा टूल होता है जिसमे आप लोग आसानी से अपने गूगल सर्च पार्टनर में देख सकते है।

क्योकि , आप लोग गूगल में जब पार्टनर प्रोग्राम को सर्च करते है या उसको सेलेक्ट करते है उसमे आप लोग अपने गूगल के जीतने भी अन्य प्लॅटफॉम होते है उसमे आप लोग अपने एड्स को दिखा सकते है।

Google Search Partners

गूगल के अन्य प्लेटफार्म में एड्स को दिखाना ही गूगल सर्च पार्टनर का काम होता है। जिसमे आप लोगो के एड्स को YouTube में डिस्कवर में भी आपके एड्स को दिखाया जाता है और इसमें आप लोग अपने एड्स को जल्दी से जल्दी लोगो तक पहुंचा सकते है।

2. Location कैसे सेलेक्ट करे ?

Search Campaign Kaise Banaye
Search Campaign Kaise Banaye

लोकेशन के लिए आप लोगो को अपने अकाउंट में जितने भी जायदा लोकेशन के Error होंगे उनको देखना जरुरी होगा और इसमें आप लोग अपने टार्गेटिंग ऑडियंस को ही लोकेट करो और इसमें आप लोग जायदा से जायदा अच्छे से अपनी ऑडियंस की जगह को समझो और इसमें आप लोग अपने लोकेशन को रिपोर्ट कर सकते है।

Budget and Bidding कैसे सेट करे ?

डेली बजट को आप लोग लोग सुरु में कम से कम सेलेक्ट कर सकते है और इसमें आप लोग बजट को कम से कम रखे फिर उसको धीरे धीरे करके बढ़ाये।

Search Campaign Kaise Banaye
Search Campaign Kaise Banaye

बिडिंग को सेट करने का तरीका आप लोगो को अपने प्रोडक्ट्स के हिसाब से करना होगा जिसमे आप लोग अधिक से अधिक धारणा को देख सकते है।

Enhance with Ads Extensions
  • Enhance with sitelinks extensions
  • Callout extensions
  • Call extensions
  • Structured snippets extensions
  • App extensions
  • Massage extensions
  • Promotion extensions
  • Leads from extensions
  • Price extensions
  • Location extensions
  • Images extensions

अगर आप लोग किसी भी तरह का अन्य एक्सटेंसनियंस को बनाना चाहते है तो उसके लिए आप लोग अपने एक अलग एक्सटेंसनियंस को बना सकते है क्योकि इसमें जितने भी दिए गए है वो सभी एक कॉमन है।

और इसमें आप लोग अधिक से अधिक अपने एक्सटेंसनियंस की हेल्प से अपने लीडस् को निकाल सकते है और इसमें आप अधिक से अधिक एक्सटेंसनियंस के साथ में अपने इस कन्वर्शन को बढ़ा सकते है।

ऐसा इसलिए होता है ,

जिसमे आप लोग अपने किसी भी एड्स को रन करना चाहते है या उसमे किसी भी तरह के पेड काम को करना चाहते है उसमे आप लोग अपने एड्स कैंपेन को आसानी से कर सकते है।

3. Set Up ad Groups : Search Campaign Kaise Banaye

अपने कैंपेन को सेलेक्ट करने के बाद में आप लोग इसमें अपने ऑडियंस को सेलेक्ट कर सकते है और इसमें अपने बेटर से भी बेटर ओडीएस को सेलेक्ट कर सकते है।

Ads Groups को कैसे Choose करे ?

ये सवाल हमेशा होता है लोगो के दिमाग में क्योकि इसमें ही सबसे ज्यादा  लोग आकर अटक जाते है।

मैंने क्या सीखा है ,

इसमें मैंने हमेसा की तरह एक ही चीज को सबसे जायदा सीरियस किया है वो है इसमें ऑडियंस का सेलेक्ट करना

क्योकि इसमें ऑडियंस को सलेक्ट करने के बाद में आपको गूगल बेस्ट से बेस्ट ऑडियंस को दिखायेगा जोकि बहुत ही जायदा रेलेवेंट होगी।

इसमें ऐसा इसलिए होता है ,

क्योकि सर्च एड्स हमेसा गूगल सर्च या कीवर्ड्स बेस्ड होते है ये एक मुख्य कारण होता है फिर भी आप लोगो को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े आपको शुरू में ही बता दिया है।

Ads Groups कितने तरीके के होते है ?

एड्स ग्रुप वैसे तो दो तरीके के होते है या आप ये बोल सकते है एड्स ग्रुप को हम लोग दो तरह से बाटने की कोशिश करते है जिसमे आपको इसके अलग अलग फायदे दिखाई देंगे।

वो दो तरीके क्या हो सकते है ,

  1. Standard Ads Groups : Search Campaign Kaise Banaye

इसमें आपको एक किसी भी कैरोड्स को गूगल में आप लोग सर्च करते है उसको अगर सर्च किया जाये तो उसमे ही आपके एड्स को दिखाया जायेगा उसको ही स्टैण्डर्ड एड्स ग्रुप्स बोलते है।

वैसे इसके सबसे जरुरी यही होता है क्योकि जिसका कम बजट होता है उनके लिए स्टैण्डर्ड करना बहुत सही होता है और इसमें आप लोग अधिक से अधिक काम को देख सकते है।

2 . Dynamic : Search Campaign Kaise Banaye

Search Campaign Kaise Banaye
Search Campaign Kaise Banaye

डायनामिक में आप लोगो के एड्स को गूगल अपने हिसाब से लोगो को दिखाता है उसमे आप लोगो को जायदा कुछ नहीं करना होगा क्योकि सभी काम गूगल करने लगता है और इसमें आप लोगो को हम दिखा दे की डायनामिक में आप लोग जायदा से जायदा परेशानी एक भी सामना नहीं करना होगा।

member

Aditya Bhardwaj

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.