TRENDING

SEO interview question and answer in Hindi | seo से जुड़े इंटरव्यू में आने वाले सवाल कोन से है ?

SEO  से जुड़े सवाल जो की अक्सर इंटरव्यू में पूछे जाने लगे है क्योकि जब भी आप किसी भी डिजिटल मार्केटिंग की कंपनी में  जाते  हो।  आपको बहुत सरे सवालों का जबाब सोचना पड़ेगा मेने हमेसा इंटरव्यू दिया उनमे अक्सर कुछ सवालों को हमेसा ध्यान दिया है।

आज आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना होगा क्योकि 130 से जायदा सवालों को हमने लिखा है जो लिंकेडीन में एक्सपर्ट्स ने बताये  है।

Table of Contents

1 . what  is  SEO ? |  SEO  क्या है और इसका मतलब क्या होता है ?

किसी भी वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ाने  के लिए और उसकी क्वालिटी को बढ़ाने के लिए आर्गेनिक ट्रैफिक की मदत से हमारी वेबसाइट के ऊपर ट्रैफिक का आना ही आर्गेनिक ट्रैफिक कहलाता है ये घटना सारी  search  engine optimization कहलाती है।

2. What  is  SEO  | SEO का पूरा नाम क्या है ?

Search  Engine  Optimization  इसमें कंटेंट को सर्च करने के लिए उपयोग में लाया जाता है जिसको हमेसा आप उपयोग करके किसी भी  जानकरी को प्राप्त कर सकते है।

3 . why  SEO  is  Important  for our business ? | क्या SEO  किसी बिजनिस या एफिलिएट में काम आता है ?

जी बिलकुल ,  आप अगर ऑनलाइन किसी भी  बिज़नेस में किसी वेबसाइट पर काम कर रहे हो तो आपको सबसे जायदा मदत ही SEO  की लेनी होगी क्योकि आपको किसी भी प्रोडक्ट को मार्किट में प्रमोट करना है या  बेकना  है तो उसके लिए आपको SEO  करना सबसे जायदा जरुरी है।

मानलो अगर आप गूगल के तीन या चार पेज पर रैंक करते है तो आप कैसे फर्स्ट पेज पर आने वालो को टारगेट कर पावगे सोचिये किसी भी ब्लॉग को करने के लिए सिर्फ SEO  की जरूरत नहीं होती है।

इसके लिए आपको सबसे जायदा अपनी वेबसाइट के SEO  करना चाइये।  बस हमेसा आप ध्यान रखे अपने को टॉप पेज पर रखना है चाहे कुछ भी करना हो आपको।

4 . what  is  the search  engine ? | सर्च इंजन क्या कोई और भी होते है क्या ?

SEO  interview question and answer in Hindi
SEO interview question and answer in Hindi

जी   हां ,  गूगल की  तरह वैसे बहुत सरे सर्च इंजन होते है लेकिन दुनियां में गूगल की अपनी एक अलग रोशनी है जिसमे आप दुनिया को चमकता  देख सकते हो।

अन्य सर्च इंजन –  being , yahoo , आदि

गूगल  से पहले तो याहू को दुनिया ने जाना बस उसको अपनी अब याद नहीं लोग काम उसको तवज्जु देते है गूगल एक अलग प्राथमिकता है लोगो के लिए बहुत अलग तरह काम करती है।  आपको अगर कोई पूछते तो आप बोल सकते है की गूगल का सर्च  इंजन 1998 में आया था।

5 . what is  google  ranking factor ?| गूगल में रैंक करने के लिए आपको क्या क्या करना होगा।

  • क्वालिटी कंटेंट
  • क्वालिटी बैकलिंक्स
  • page स्पीड
  • ब्रांड की ताकत
  • डोमेन की सक्ती
  • यूजर का एक्सपीरियंस क्या है
  • टेक्निकल SEO
  • डोमेन की अथॉरिटी
  • कंटेंट टाइप
  • कंटेंट डेप्थ

6 . क्वालिटी कंटेंट क्या है ?

जब आप किसी भी कंटेंट में अपना कोई मेसज दुनिया के लोगो को देना चाहते हो तो आपको अपने कंटेंट को देखते रहना है की क्या मई कुछ अलग इनफार्मेशन लोगो को दे रहा हूँ।

जब भी आप बहुत  अच्छा कंटेंट लोगो को देने की कोसिस करोगे तो आपको हमेसा यूनिक और अच्छा सबसे अलग जाने की कोसिस करनी  होगी आपको और अच्छा लिखना है जो लोगो को बहुत जायदा कीमती लगे।

जब लोग आपके कंटेंट को  पसंद करने लगे तो समझो की आपके बहुत जायदा अच्छा फीडबैक मिलेगा।

7 . What is web crawling? | web crawling क्या है ? 

सर्च इंजन  पर जब हम किसी भी चीज को सर्च करते है तो हमको गूगल के रोबोट्स के द्वारा कुछ  जानकारी प्राप्त होती है उसमे हम जैसी भी  जानकारी प्राप्त हुई उसमे रोबोट , क्रॉलिंग , स्पाइडर , इत्यादि का ही काम होता है।

जब जब गूगल में आप कुछ सर्च करते हो तो आपको सब कुछ रोबोट्स के द्वारा मिलता है क्योकि कोई भी इन्सान गूगल में बैठा नहीं है। अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपके लिए ये जानना जरुरी है की वेब क्रॉलिंग कैसे हुई है।

आप कोई एक url  को जब भी गूगल में समिट करते है तो आपके उस जानकरी को गूगल अपने पास रख लेता है और उसको रोबोट्स के माध्यम से जो लोग जानकरी सर्च करते है उनको दिखने लगता है।  जो इस जानकारी को  दिखाता  है उसको क्रॉलर तो ये सारी  जानकरी क्रॉलिंग  कहलाती है।

8 . What is SERP ? | SERP की फुल फॉर्म क्या है ?

search engine results  page  गूगल सर्च इंजन से जुडी जानकरी होती है।  जब भी आप कुछ गूगल में सर्च करते हो तो आपको हजारो लाखो पेज मिलते है उनमे जो आपके हिसाब से ऊपर निचे दिखाए जाते है उसको ही सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज कहते  है।

9 .what  is  paid traffic | पेड ट्रैफिक क्या होता है और कैसे लाये ?

पेड ट्रैफिक बहुत  सारे तरीको से आता  है जिसमे सबसे जायदा पॉपुलर रास्ता गूगल एड्स होते है जब आप गूगल में अपने पेड एड्स के माध्यम से आता है। आपकी वेबसाइट टॉप में रैंक होने लगती है क्योकि आपने अपनी वेबसाइट  लोकेशन में रैंक करना है या कहि भी करना है आपको ये सबसे जायदा ध्यान देना होगा। की आपकी में कितना कंटेंट है प्रॉपर  SEO  हुआ  यानि।

अन्य तरिके जिनसे पेड एड्स आ सकते है क्योकि आप फेसबुक के ऊपर एड्स चला सकते है और अपनी वेबसाइट कल इंक उसे क्र सकते है  जिसमे लोग आपकी वेबसाइट पर आने लगे और उनको बहुत अच्छा जानकरी मिल सके।

जैसे – फेसबुक , इंस्टाग्रम , पिनटेरेस्ट ,क्वोरा , आदि।

10 . what  is  google  sandbox | गूगल सैंडबॉक्स क्या है क्या ये सही है यानि ?

लोग ऐसा मानते है की गूगल सैंडबॉक्स के अंदर उस टॉपिक को  लाया  गया है जिसमे गूगल नई बनने वाली वेबसाइट को कभी अल्लोव नहीं करता रैंक होने के लिए लेकिन गूगल ने किसी भी अपने आर्टिकल में  ऑफिसियल नहीं बताया की नई वेबसाइट को रैंक नहीं करने का है।

गूगल में रैंकिंग के लिए कीवर्ड्स का सबसे जायदा महत्व होता है उसको गूगल मानता है की गूगल में डोमेन कितना पुराना  या नया  हो वो हमेसा सबको  कंसीडर करेगा बस गूगल नई वेबसाइट के ऊपर एकदम से भरोसा नहीं करता है।

जैसे जैसे ब्लॉग के ऊपर ट्रैफिक आने लगता है वैसी सारी  चीजे आपको दिखने लगती है और गूगल का अभी तक यही मानना है।

11 .what is  google autocomplete  keywords | गूगल में खुद सर्च रिलेटेड दीखता है वो क्या होता है ?

गूगल में जब कुछ भी टॉपिक  को सर्च करते है लिखते हुए सब कुछ आगे आगे दिखने लगता है लिखा हुआ निचे उसको ही ऑटोकम्प्लेटे बोलते है।  क्योकि गूगल में जब भी आप कीवर्ड्स को देखने की कोसिस करोगे तो ये सबसे जायदा महत्व देगा।

क्योकि जब जब आप किसी भी सर्च में उसकी आगे के वर्ड्स को देखने लगते हो उसका मतलब होता है की इसमें वो सब कुछ पहले से सर्च हुआ रखा है और बहुत लोग इस बारे में सर्च क्र चुके है।

इसमें लोग कीवर्ड्स बनके काम करने लगते है।

12 . what  is domain  authority |  डोमेन सक्ति  क्या है इसमें कितनी वैल्यू होती है ?

डोमेन की अथॉरिटी एक डोमेन की पावर को बताता है जोकि वेबसाइट रैंकिंग में बहुत जायदा महत्व रखता है वैसे गूगल अपनी तरफ से कुछ नंबर देता है 100  में से आपका डोमेन कितनी व्लाउए रखता है और कितनी उसकी पॉइंट है।

इन सबको गूगल रैंकिंग में बहुत फायदा होता है लेकिन ऐसा नहीं है की जिसकी जायदा है वो हमेसा टॉप पे काम करेगा बस  ये है की उसकी व्लाउए बहुत होती है।