TECHNICAL SEO

web crawler kya hai | वेब क्रॉलिंग काम कैसे करती है?

web crawler kya hai वेब क्रॉलर एक गूगल का टूल होता है जिसमे गूगल के अंदर आप कुछ भी सर्च करते हो उसको आपके गूगल रैंकिंग में सबसे पहले जो दिखने में आपकी हेल्प करता है उसको वेब क्रॉलिंग कहते है ये एक बहुत ही आसान भाषा में बोल सकते है आपको किसी चीज की जरूरत है आपकी उस जरूरत को समज कर आपके सामने किसी चीज को लेकर रख देना ही वेब क्रॉलिंग होता है।

How to use a web crawler | वेब क्रॉलर का उपयोग कैसे करे ?

वैसे तो वेब क्रॉलर का उपयोग आप बहुत तरिके से कर सकते है लेकिन सबसे आसान आप अपने गूगल सर्च कंसोल में जाकर उसको ऐड क्र सकते है जिससे आपको क्रॉल करने का पता लग जायेगा और आप उसको आसानी से देख सकते है।

जब भी आप कंसोल में जाकर किसी भी क्रॉल का स्टैट्स देखते है तो उसमे आपको बहुत सारी चीजों के बारे में पता लगेगा जिसमे आप आपको पता लगेगा की क्रॉलर के पास कितनी रिक्वेस्ट आई है और उसको गूगल से उसने कितना डाटा निकल के दिया है।

web crawler kya hai
web crawler kya hai

what are the some crawler example | क्रॉलर कैसे होते है ?

  • DuckDuckBot for DuckDuckGo
  • Yandex Bot for Yandex
  • Baiduspider for Baidu
  • Yahoo! Slurp for Yahoo

वेब क्रॉलिंग कुछ में कुछ इस तरह के उधारण होते है जिसकी सहायता से आपको किसी भी क्रॉलिंग के बारे में पूरी जानकरी मिल सकती है और आप आसानी से अपनी वेबसाइट में वेब क्रॉलिंग के बारे में पूरी जानकरी ले सकते है।

वेब क्रॉलिंग SEO में काम आता है या नहीं ?

जी ब्लिकुल , वेब क्रॉलिंग का बह आपके गूगल सर्च कंसोल में एक बहुत अच्छा रोले होता है जिसमे आपको बहुत अच्छे से इसकी जानकरी मिलेगी जिसमे आप अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को इनक्रीस करने और जायदा से जायदा लोगो को अपनी वेबसाइट पर लेन में पूरी हेल्प करेगी।

वैसे मेने अपनी वेबसाइट में इसके बहुत सारे स्टैट्स को फॉलो किया है मुझे तो इसको बहुत सारी मदत मिली है आपको भी मिलेगी क्योकि गूगल को लगता है आपकी वेब्स पर सब लिंक एक्टिवटे ही है सब प्रॉपर काम क्र रहे है।

आपको पुरे वेब सो के बारे में पूरी जानकरी मिलेगी वैसे आपकी वेबसाइट को रैंक करने के लिए सबसे जायदा हेल्प वेब क्रॉलोन्ग से मिलेगी।

difference between web scraping and web crawling in Hindi

वेब क्रॉलिंग : एक ऐसा प्रोसेस जिसमे आप किसी भी डाटा को गूगल पर बोट्स के माध्यम से खुद सर्च करने के बाद आपके सवाल से जुड़ा डाटा आपकी गूगल में इंडेक्स होने लगता है उसको गूगल का वेब क्रॉलिंग कहते है।

वेब स्क्रैपिंग : वेब स्क्रैपिंग एक ऐसा प्रोसेस होता है जिसमे आपको कोई भी इनफार्मेशन को गूगल पर जब सर्च किया जाता है उसको पूरी तरह से एक्सट्रेक्ट करके आपके आपके वेब पेजेज को आपकी वेबसाइट पर पूरी तरह से डौन्लोडिंग करके एक html फॉर्मेट में इमेजेज के साथ स्क्रैप करने लगता है जिसमे जो भी डेवलपर होते है

उसका प्रॉपर उपयोग करके उसके सभी लिंक या किसी भी तरह का पूरी जानकरी को खोज सकते है था यह प्रोसेस में गूगल में जब आप प्रत्येक पेज से एक टेक्स्ट एडिटर से सेव अस कमांड से सेव करलेते है।